Most Beautiful Places Near Pune , पुणे की ५ सबसे खूबसूरत जगह जंहा जाना ही चाहिए बारिश के मौसम में

By Ajit Khot

Updated on:

Most Beautiful Places Near Pune : आपको तो पता ही होगा की पुणे महाराष्ट्र का एक लोकप्रिय शहर माना जाता है। महाराष्ट्रा के सभी लोग पढाई करके और पढाई करने पुणे ही आते है। इस पुणे शहर की खासियत है कि इस शहर के आसपास कई बेहतरीन जगह हैं जहां आप अपने जॉब के छूटी के दिन जाकर सुकून का वक्त गुजार सकते हैं। अगर आप अपने फॅमिली के साथ वीकेंड प्लानिंग कर रहे हो तो यहां दिल को छू लेने वाली कई जगहे हैं।

अगर आपको इस बारिश के मौसम में पुणे घूमना है तो आप इन जगहों की विजिट करना बिल्कुल भी न भूलें। चलो देखते है पुणे के आसपास कोनसे पॉइंट है जो आप अकेले या फॅमिली के साथ घूम सकते है।Most Beautiful Places Near Pune

पुणे के आसपास बारिश के दिनों में उस जगह का नजारा पूरी तरह बदल जाता है। यहां का प्राकृतिक सौंदर्य देखकर किसी का भी मन प्रसन हो सकता है। आइए जानते हैं पुणे के आसपास बसे कुछ लोकप्रिय पर्यटन स्थलों के बारे में। चलो तो शुरू करते है।

Most Beautiful Places Near Pune

Most Beautiful Places Near Pune

पुणे की ५ सबसे खूबसूरत जगह जंहा जाना ही चाहिए बारिश के मौसम में (Most Beautiful Places Near Pune )

सिंहगढ़ किल्ला

पुणे लगभग 30-40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है सिंहगढ़। पुणे भारतीय इतिहास, संस्कृति, और विज्ञान में एक महत्वपूर्ण केंद्र है। यहां कई विश्वविद्यालय, अनुसंधान संस्थान, और उद्योग के केंद्र हैं। पुणे के आसपास कई ऐतिहासिक और पर्यटन स्थल हैं, यह किला एक पहाड़ी की चोटी पर मौजूद है। यहां जल कुंड , देव टाकी को भी देखने के लिए लोग वंहा जाते है । ट्रेकिंग के शौकीन लोग भी यहां घूमने जाते हैं।

पानशेत

एक प्रमुख जलाशय है जो पुणे शहर से लगभग 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह जलाशय मुख्य रूप से महाराष्ट्र की गाड़ी नदी पर बनाई गई बांध के पास स्थित है। पानशेत भी एक हिल स्टेशन माना जाता है और आप यहां वाटर स्पोर्ट्स का मजा उठा सकते हैं। फैमिली के साथ इस हिल स्टेशन पर वक्त बिताना आपके लिए अच्छा विकल्प है।

लोहगड किला

लोहगड किला भी सिंहगढ़ किले की तरह ही विशेष महत्व रखता है। यह किला छत्रपति शिवाजी महाराज की राजधानी भी रहा है। वीकेंड के दौरान यहां समय बिताना एक अद्भुत अनुभव हो सकता है। किले के पास स्थित भाजा और कार्ला गुफाएं भी पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र हैं।Most Beautiful Places Near Pune

तोरणा किला

अगर आप सोलो ट्रैवलर हैं और ट्रेकिंग के शौकीन हैं, तो तोरणा किले की यात्रा आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकती है। पुणे से लगभग 70 किलोमीटर दूर स्थित यह किला प्रचंडगढ़ के नाम से भी जाना जाता है। यह जिले का सबसे ऊंचा किला है और लगभग डेढ़ किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। यहां पहुंचने के लिए झुजर माची और बुधला माची की ट्रेकिंग करनी पड़ती है।

लोनावाला

लोनावाला एक बेहद लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, जो पुणे से लगभग 66 किलोमीटर दूर है। पुणे से लगभग 1.5 घंटे की ड्राइव के बाद आप लोनावला जा सकता है। यह इस क्षेत्र की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है और यहां का वीकेंड आपके लिए लंबे समय तक यादगार रहेगा। बारिश के दिनों में वंहा बहुत कुछ देखने के लिए है।Most Beautiful Places Near Pune

https://amzn.to/45uu9hd

https://www.bindaasbola.com/

Ajit Khot

Related Post

Leave a comment