Android Kya Hai : मोबाइल टेक्नोलॉजी आने के बाद हमारे जीवन में एक नया मोड़ आया है, और एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम इस क्रांति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

By Ajit Khot

Published on:

Android Kya Hai : मोबाइल टेक्नोलॉजी आने से पहले हमारे जीवन में बहुत तकलीफ का सामना करना पड़ता था। मोबाइल टेक्नोलॉजी आने के बाद हमारे जीवन में एक नया मोड़ आया है, और एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम इस क्रांति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। आज हम एंड्रॉइड ओएस के बारे में बात करेंगे, जिसे आपके स्मार्टफोन, टैबलेट, स्मार्टवॉच, और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में देखा जाता है।

Android एक मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है जो गूगल ने इसको बनाया है। इसका काम एक ही होता है की स्मार्टफोन, टैबलेट, स्मार्ट टीवी, स्मार्टवॉच और दूसरे कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को चलाना और उससे उसका काम करवाना। आपको बता दे की गूगल का जो एंड्रॉइड है वो एक ओपन-सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम है, इसका मतलब है कि इसका सोर्स कोड जो होता है वो पब्लिक डोमेन में उपलब्ध होता है और कोई भी डेवलपर्स इसे अपने तरीके से कस्टमाइज कर सकते हैं।

आज के जमाने एंड्रॉइड स्मार्टफोन और टैबलेट को दुनिया का हर एक आदमी पसंत करता है। आप इसकी मदत से इसमें आप विभिन्न ऐप्स और गेम्स डाउनलोड करके अपने डिवाइस को पर्सनलाइज कर सकते हैं। एंड्रॉइड एक बहुमुखी प्लेटफॉर्म है, जिसके लिए बहुत सारे ऐप्स उपलब्ध हैं, जिनमें सोशल मीडिया, मनोरंजन, उत्पादकता, संचार, और गेमिंग जैसी सभी platfrom पर इस पर आधारित है।

Android Kya Hai : मोबाइल टेक्नोलॉजी आने के बाद हमारे जीवन में एक नया मोड़ आया है, और एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम इस क्रांति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

https://www.bindaasbola.com/

Android Kya Hai

Android का इतिहास क्या है
Android एक ओपन-सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम है जो गूगल ने इसको बनाया है। एंड्रॉइड शुरुवात पहले २००३ में कैलिफोर्निया में शुरू हो गयी थी।एक ग्रुप था इन्होने android.inc नाम की कंपनी शुरू कियी थी। इन ग्रुप के लोगो का मकसद इस कंपनी के माध्यम से नया मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम डेवलप करना था। गूगल को इस ग्रुप का ये आईडिया पसंद आया। 2005 में गूगल ने एंड्रॉइड inc . को खरीद लिया और इसे एंड्रॉइड का डेवलपमेंट गूगल के अंदर शुरू कर दिया गया । android का पहला पब्लिक वर्जन “Android 1.0” था , जो 2008 में गूगल की तरफ से लॉन्च कर दिया गया था। इस Android सिस्टम में बेसिक स्मार्टफोन फीचर्स और जो भी गूगल सर्विस है जैसे जीमेल और गूगल मैप्स शामिल हैं।

गूगल प्ले स्टोर कब आया
गूगल प्ले स्टोर (2008): एंड्रॉइड मार्केट, जो बाद में गूगल प्ले स्टोर बन गया, 2008 में लॉन्च हुआ। इसका यूज कर के जो भी यूजर्स है वो इसकी मदत से ऐप्स और गेम्स डाउनलोड कर सकते हैं।

Android वर्जन कितने टाइप है (कोडनेम)

आपको बता दे की एंड्रॉइड के अलग-अलग वर्जन के लिए कोडनेम दिए गए है , जैसे ( Cupcake, Donut, Eclair, Froyo, Gingerbread, Honeycomb, Ice Cream Sandwich, Jelly Bean, KitKat, Lollipop, Marshmallow, Nougat, Oreo, Pie, aur Android 10.)कपकेक, डोनट, एक्लेयर, फ्रोयो, जिंजरब्रेड, हनीकॉम्ब, आइसक्रीम सैंडविच, जेली बीन, किटकैट, लॉलीपॉप, मार्शमैलो, नूगाट, ओरियो, पाई, या एंड्रॉइड 10.

एंड्रॉइड सिस्टम जल्दी ही स्मार्टफोन के बिजनेस में लोकप्रिय हो गया और iOS (आईओएस) के साथ प्रतिस्पर्धा में आ गया। इसकी लोकप्रियता जब बढ़ गयी तब से एंड्रॉइड डिवाइस को अलग-अलग निर्माताओं के द्वारा बनाना शुरू किया। आजकल पूरी दुनिया भर में लाखों डिवाइस जो है वो आज के टाइम पे एंड्रॉइड ओएस(Android Os ) पर चलते हैं।

एंड्रॉइड का एक सबसे बड़ा इकोसिस्टम है, जिसमें आप Google Play Store की मदत से ऐप्स और गेम को डाउनलोड कर सकते है । इसमें Google सेवाएं जैसे Gmail, Google Maps, YouTube और Google Drive भी शामिल हैं।

Google अपनी तरफ से इस में नियमित अपडेट करता है और इस में नए version अपडेट करता रेहता है। ताकि जो भी Android सिस्टम यूज इनको अच्छी सुविधाएँ और सुरक्षा मिल सके। Android 11 और Android 12 लेटस version में security और user experience पर ज्यादा ध्यान दिया गया है

एंड्रॉइड एक शक्तिशाली, अनुकूलन योग्य, और प्रभावित करने वाला मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है। इसका विकास जारी है, और ये आजकल इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। इसने जरूर हमारे जीवन को और भी आसान और रोचक बना दिया है।

OnePlus 10R 5G (Sierra Black, 12GB RAM, 256GB Storage, 80W SuperVOOC

https://amzn.to/3Pb2eLv

Ajit Khot

Leave a comment